कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर की गृह विज्ञान की वैज्ञानिक, डॉक्टर विद्या गुप्ता, बताती हैं कि गर्मियों में तोरई में कैलोरी, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, और सेलेनियम अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। इसके साथ ही तोरई में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं। (सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर) (health benefits of seasonal vegetable in 3 months)

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर की गृह विज्ञान की वैज्ञानिक, डॉक्टर विद्या गुप्ता, बताती हैं कि तोरई में पाए जाने वाले हाई फाइबर कंटेंट की वजह से यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। इसके अलावा, तोरई खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

health benefits of seasonal vegetable in 3 months
health benefits of seasonal vegetable in 3 months

तोरई खाने से पेट की समस्याएं दूर होती हैं और कब्ज में आराम मिलता है। यह पेट को पूरी तरह से साफ करता है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे पिंपल्स और रूखापन भी दूर होता है। इसके अलावा, तोरई में पाई जाने वाली फाइबर की मात्रा के कारण आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप बिना बजाये के भोजन नहीं करेंगे, और इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा।


इस वीडियो में आप खुद बना सकते हैं स्वादिष्ट तोरई की सब्जी (by Chef Ranveer Brar)

तोरई में विटामिन ए का उचित मात्रा में प्राचीनता से होना, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है। इसका नियमित सेवन करने से आंखों की दृष्टि में सुधार होता है और साथ ही अन्य बीमारियों से भी बचाव होता है।

तोरई की सब्जी मधुमेह से प्रभावित व्यक्तियों के लिए अत्यधिक उपयोगी हो सकती है। क्योंकि टोरई का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे इसे रोजाना खाने से शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। इसके अतिरिक्त, टोरई में फाइबर की अधिक मात्रा होने से इसका उपयोग और भी लाभकारी होता है। इसलिए, मधुमेह से प्रभावित लोगों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से टोरई का सेवन करें। health benefits of seasonal vegetable in 3 months

तोरई की सब्जी एक प्रभावी रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का अच्छा स्रोत होती है। इस भोजन में मौजूद विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन, रिबोफ्लेविन, जिंक, और थायमिन जैसे पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए, इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करना उत्तम होता है।

और पढ़ें…

सौंफ का पानी: गर्मी में तेजी से वजन घटाने का रामबाण उपाय

इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

Click on ttime.in to read such a content ttime help you to be with trend