These 5 things will reduce the blood clotting in the veins: ये 5 चीजें नसों में जम रहे खून को कम कर देंगी, ब्लड क्लॉटिंग को रोक देंगी और हार्ट अटैक का खतरा कम होगा

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने और खून गाढ़ा होकर क्लॉटिंग होने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए अपनी डाइट में कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को शामिल करें। जो खाने से अपने खून को पतला करते हैं दिल का दौरा पड़ने और सूजन का खतरा कम होता है। इन पांच बातों से खून पतला हो जाता है।

शरीर में सही ब्लड फ्लो होना महत्वपूर्ण है यदि हार्ट अटैक के खतरे को कम करना है। खून गाढ़ा या पतला होने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। दोनों हालात आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं। गाढ़ा खून ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बढ़ाता है। जिससे स्ट्रोक और दिल का दौरा जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इस स्थिति को थ्रोंबोसिस कहा जाता है, जो एक गंभीर बीमारी है। इससे दिल में खून के थक्के बनते हैं। जो दिल का दौरा होने का खतरा बढ़ाता है। इसलिए, आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे आपका खून नेचुरली पतला हो जाएगा। आइए जानते हैं कि बिना

पतला खून कैसे बनाएं? These 5 things will reduce the blood clotting in the veins

अदरक का खाना – अदरक को ब्लड थिनर भी बनाया जाता है। सर्दियों में अदरक को अपने खाने में जरूर शामिल करें। खून को पतला करने के लिए अदरक खाना चाहिए। अदरक के सैलिसिलेट्स ब्लड क्लोटिंग को कम करते हैं। अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण हैं, जो सूजन को कम करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं।

लहसुन का सेवन करें लहसुन का उपयोग खून को पतला करने के लिए किया जाता है। एलिसन, हुसन के एक तत्व, खून को पतला बनाता है और ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है। लहसुन को ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के मरीजों के लिए नियमित रूप से खाना फायदेमंद है।

हल्दी – आयुर्वेद में हल्दी एक औषधि है। हल्दी एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल है। हल्दी भी खून को पतला करने में प्रभावी है। हल्दी में पाया गया एक तत्व, करक्यूमिन, नेचुरली खून को पतला बनाने का काम करता है। हल्की खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और सूजन कम होती है।

खट्टे फलों को खाएं – डाइट में विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलों को शामिल करना अनिवार्य है। नियमित रूप से संतरा, कीवी, अंगूर और नींबू खाने से खून पतला रहता है। इन फलों में विटामिन सी और फ्लेवोनॉयड्स हैं, जो कोशिकाओं को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। विटामिन सी का सेवन सूजन को कम करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सुधरता है और क्लॉटिंग का खतरा भी कम होता है। These 5 things will reduce the blood clotting in the veins

ग्रीन टी पीएं – नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से भी ब्लड क्लॉटिंग कम होती है। ग्रीन टी खून को पतला करने में प्रभावी है। ग्रीन टी में एक विशिष्ट तत्व कैटेचिन होता है, जो खून को पतला बनाता है। हर दिन ग्रीन टी पीने से ब्लड फ्लो में सुधार होता है। इससे रक्त कोशिकाओं में बेहतर प्रवाह होता है।

These 5 things will reduce the blood clotting in the veins

(यह लेख आम जानकारी के लिए है; किसी भी प्रक्रिया को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

और पढ़ें…

त्वचा के लिए सुझाव: इन सब्जियों की मदद से आप भी खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

डेस्क पर काम करते हुए स्वस्थ रहने के सुझाव: इन तीन तरीकों से अपने आप को सुरक्षित रखें

सौंफ का पानी: गर्मी में तेजी से वजन घटाने का रामबाण उपाय

केवल 3 महीनों में उपलब्ध इस सब्जी से दिल-पेट स्वस्थ रहता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें