Do these 4 tests at home to know if your liver is healthy: डॉ. सेठी ने 4 प्रकार के टेस्ट बताए हैं जिनकी मदद से आप अपने लिवर की सेहत को घर पर ही जांच सकते हैं। इस बारे में अधिक जानें-

हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंग लिवर है। ये  पाचन में मदद करने, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, रक्त को शुद्ध करने और शरीर के संचालन के लिए आवश्यक लगभग पांच सौ कार्य करते हैं। ऐसे में लिवर की सेहत पर ध्यान देना बेहद महत्वपूर्ण है।

हालाँकि, आज की बदलती लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदतों के कारण बहुत से लोग फैटी लिवर (Fatty Liver) की समस्या से परेशान हैं। इतना ही नहीं, फैटी लिवर की समस्या आज युवा लोगों में बहुत आम है। पीड़ित को इस बीमारी का लंबे समय तक एहसास नहीं हो पाता है, जिससे समस्या बढ़ने लगती है।

हाल ही में हार्वर्ड से प्रशिक्षित डॉ. सौरभ सेठी ने इस कड़ी में अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया है। डॉ. सेठी ने इस वीडियो में चार प्रकार के टेस्ट बताए हैं जिनकी मदद से आप अपने लिवर की सेहत को घर पर ही जांच सकते हैं। इस बारे में अधिक जानें-

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

डॉ. सेठी ने वीडियो में कहा, “आप केवल चार जरूरी बातों पर ध्यान देकर पता लगा सकते हैं कि आपका लिवर ठीक तरह से फंक्शन कर रहा है या नहीं।” इससे लिवर की कोई भी बीमारी समय रहते बढ़ने से रोका जा सकता है।’

टेस्ट नंबर 1- स्किन और आंखों के रंग पर दें ध्यान

लिवर स्पेशलिस्ट बताते हैं, अपनी स्किन और आंखों के रंग पर ध्यान देना सबसे अच्छा है। अगर आपको स्किन का रंग पीला लग रहा है या आपकी आंखों में पीलापन दिखाई देता है, तो अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें, खासकर प्राकृतिक प्रकाश में। ये लिवर में गंभीर समस्याओं का संकेत हो सकता है।

टेस्ट नंबर 2- पेशाब के रंग पर दें ध्यान

डॉ सेठी के मुताबिक, अगर आपके पेशाब का रंग बहुत अधिक गाढ़ा है, तो ये भी लिवर से जुड़ी गंभीर परेशानी की ओर संकेत हो सकता है। नॉर्मल पेशाब का रंग हल्का पीला होता है।

टेस्ट नंबर 3- पेट पर दें ध्यान

डॉ. सौरभ सेठी बताते हैं कि लिवर में कोई समस्या होने पर शरीर में फ्लूड जमना शुरू हो जाता है। इससे, खासकर पेट के निचले भाग में सूजन होने लगती है। यदि आप भी ऐसे लक्षणों को अपने शरीर में देखते हैं, तो बिना देर किए चिकित्सक से सलाह लें।

टेस्ट नंबर 4- मल का रंग

यही नहीं, आप अपने मल के रंग को देखकर अपने लिवर की हालत जान सकते हैं। डॉ. सेठी का कहना है कि अगर मल का रंग पेल यैलो या मिट्टी के रंग का लगता है तो यह अच्छा संकेत नहीं है। ऐसा लिवर की कोई समस्या के कारण हो सकता है।

डॉ. सेठी बताते हैं कि आप अपने लिवर की सेहत का ख्याल रख सकते हैं इन कुछ खास बातों पर ध्यान देकर। Do these 4 tests at home to know if your liver is healthy

और पढ़ें…

त्वचा के लिए सुझाव: इन सब्जियों की मदद से आप भी खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

डेस्क पर काम करते हुए स्वस्थ रहने के सुझाव: इन तीन तरीकों से अपने आप को सुरक्षित रखें

इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें