5 Type of Car Sunroofs – सनरुफ (Sunroof) वाली कार खरीदने से पहले जानिए किसमें अधिक लाभ होगा, ताकि आपको आगे काफी पछताना न पड़े।

सार

वर्तमान में सनरुफ वाली कार खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले जानिए कि कारों में कितने प्रकार के सनरुफ (Type of Car Sunroofs) हैं। अगर आप पहले से ही यह तय कर लेंगे, तो आपको बाद में पछतावा नहीं होगा।

विस्तार

देश के कार बाजार में आने वाली अधिकांश कारों में कई नवीनतम सुविधाएँ हैं। सनरुफ नामक कार फीचर काफी चर्चा में है। वास्तव में, पिछले कुछ वर्षों में कारों में सनरुफ की सुविधा काफी तेजी से लोकप्रिय हुई है। अगर आप वर्तमान में सनरुफ वाली कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो पहले जानिए कि कार में कितने तरह के सनरुफ होते हैं. इससे आपको कार में उपलब्ध सुविधाओं की पूरी जानकारी मिलेगी। जानिए कि आपकी कार में कौन सा सनरुफ काम करता है। 

पैनोरमिक सनरुफ
भारत में निर्मित कई कारों में पैनोरमिक सनरुफ है। पैनोरमिक सनरुफ कार में व्यापक है। इस सुविधा के साथ आने वाली कारों की बिक्री में पिछले कुछ सालों में इजाफा देखने को मिला है। पैनोरमिक सनरुफ बाकी सनरुफ से अधिक जगह लेता है। आगे और पीछे बैठने वाले लोगों को इस सनरुफ में लगे कई ग्लासों से ताजी हवा मिलती है।

पॉप-अप सनरुफ
सबसे आसान और सस्ता पॉप-अप सनरुफ होते हैं। कार के अंदर बैठे लोगों को अच्छी हवा और सूरज की रोशनी इस सनरुफ में आगे की तरफ झुका हुआ पैनल से मिलती है। पॉप-अप सनरुफ एक अलग लीवर का उपयोग करना चाहिए। इससे कार में वेंटीलेशन की समस्या भी दूर हो सकती है।

टिल्ट और स्लाइड सनरुफ
टिल्ट और स्लाइड सनरुफ एक है जो टिल्ट और इलबिल्ट सनरुफ को एक साथ जोड़ता है। इस सनरुफ में कई सुविधाएं हैं। इस सनरुफ को आगे-पीछे करना आसान है। आप इस सनरुफ को आगे की ओर झुका सकते हैं और पीछे की ओर भी ले सकते हैं। सूर्य की तेज रोशनी से बचने के लिए इस सनरुफ में एक सनशेड भी है।

यह भी पढ़ें: Tata Altroz Racer की शानदार एंट्री, सिर्फ 21,000 में बुक

इनबिल्ट सनरुफ
इसे इनबिल्ट सनरुफ कहते हैं क्योंकि यह कार की छत में आसानी से घुल जाता है। इस सनरुफ को एक इलेक्ट्रिक मोटर चलाता है। साथ ही, यह सनरुफ अत्याधुनिक तकनीक से बनाया गया है, जो बाहर की आवाज को कम करके कार के अंदर काफी शांत बनाता है।

सॉफ्ट-टॉप सनरुफ
सॉफ्ट-टॉप सनरुफ में क्लासिक और पुराना डिजाइन है, जिसे पुरानी पसंद भी कहा जा सकता है। इसमें कपड़े की छत है, जो मैन्युअल रूप से खुली या बंद हो सकती है। इसका हल्का वजन आसानी से चलाता है।सॉफ्ट-टॉप सनरुफ

और पढ़ें…

All new Toyota Innova Crysta GX Plus ने अपनी Innova Crysta का नवीनतम ग्रेड GX Plus पेश किया

Maruti की छोटी कार Swift 2024 में Tata की माइक्रो SUV Punch को टक्कर देगी?

All New Tata Curvv से उठा पर्दा, 7 अगस्त से बिक्री

इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

Click on ttime.in to read such a content ttime help you to be with trend