Mint Benefits पुदीने का पौधा हर घर में आसानी से पाया जा सकता है। यह पौधा बारह महीने तक हरा रहता है। इस पौधे की पत्तियां ठंडक देती हैं। इससे कई तरह का पेय भी बनाया जा सकता है।

पुदीने का पौधा इस तरह लगाया

पुदीने के पौधे घर में लगाना अत्यंत सरल है। नर्सरी में इसका पौधा आसानी से पाया जा सकता है। पुदीना रोपण से पहले पानी में डंठल अच्छी तरह भिगो दीजिए। फिर उर्वरक मिट्टी में बीज बोएँ। शुरू में, सिर्फ थोड़ी नमी रहने दें, ज्यादा पानी नहीं लें।

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं

आयुर्वेद में पुदीने के कई लाभ हैं। यह आमतौर पर शरीर को ठंडा रखने के लिए किया जाता है। पुदीने की पत्तियों का फलों का जूस, सोडा ड्रिंक, नींबू पानी और गन्ने का जूस बनाते हैं।

शरीर को ठंडा रखने के लिए पुदीना का प्रयोग किया जाता है। डॉक्टर पुदीने का रस पीने की सलाह देते हैं अगर आपको पेट में जलन होती है। पुदीना बालों का रूखापन कम करता है। ऐसा करने से बाल रूसी और झड़ते या टूटते कम होते हैं। जिससे बालों की प्राकृतिक वृद्धि शुरू होती है। पुदीने के पत्ते का काढ़ा मुंह के छाले की समस्या को दूर करता है। इसका गरारे मुंह के छालों को ठीक करता है। पुदीने की पत्तियों को पीसकर छालों पर लगाने से भी छालों का दर्द कम होता है।

और पढ़ें…

सौंफ का पानी: गर्मी में तेजी से वजन घटाने का रामबाण उपाय

केवल 3 महीनों में उपलब्ध इस सब्जी से दिल-पेट स्वस्थ रहता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

Click on ttime.in to read such a content ttime help you to be with trend