भारतीय सेना (INDIAN ARMY) को हाइड्रोजन से चलने वाली बस मिली जानें माइलेज और पूरी जानकारी The Indian Army Receives A Hydrogen Bus From IOCL, See Details

Source X Platform

सार

सतत परिवहन समाधानों के लिए भारतीय सेना ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) से सहयोग किया है। सेना और IOCL ने एक समझौता ज्ञापन (MOU) साइन किय

विस्तार

सतत परिवहन समाधानों के लिए भारतीय सेना (INDIAN ARMY) ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) से सहयोग किया है। सेना और IOCL ने एक समझौता ज्ञापन (MOU) साइन किया। और इस कार्यक्रम में हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाली बस भारतीय सेना को दी गई। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और इंडियन ऑयल के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

इंडियन ऑयल फिलहाल दिल्ली-एनसीआर (Delhi/NCR) क्षेत्र में 15 फ्यूल सेल बसों को चलाता है, जो 3,00,000 किलोमीटर (Kilo Meter) की दूरी तय करते हैं। यानी हर बस पर 20,000 किमी। इंडियन ऑयल के अध्यक्ष एस एम वैद्य ने कहा, “आज वास्तव में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है कि ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल (Green Hydrogen Fuel) सेल बस बेड़े का हिस्सा वाली बस अब भारतीय सेना द्वारा संचालित की जाएगी।” भारतीय सेना (INDIAN ARMY) के साथ यह सहयोग एक सुरक्षित और हरित भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

हाइड्रोजन फ्यूल सेल (Hydrogen Fuel Cell) बस में 37 लोग बैठ सकते हैं। 30 किलोग्राम भरपूर हाइड्रोजन ईंधन की टंकी पर बस 250 से 300 किमी तक चल सकती है। बस हाइड्रोजन गैस (Hydrogen Gas) को बिजली में बदलने के लिए एक इलेक्ट्रो-केमिकल प्रक्रिया (विद्युत-रसायनिक प्रक्रिया) होता है। पूरी प्रक्रिया में सिर्फ पानी का भाप बाहर निकलता है। टाटा मोटर्स ने ये बस बनाई हैं। सितंबर 2023 में, टाटा मोटर्स ने IOCL को पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल (Hydrogen Fuel Cell) वाली बस दी।

The Indian Army Receives A Hydrogen Bus From IOCL
The Indian Army Receives A Hydrogen Bus From IOCL (Source X Social Platform)

चुशुल में एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू हो रहा है। जहां एक 200 किलो वॉट (KW) ग्रीन हाइड्रोजन (Green Hydrogen) से बना माइक्रोग्राम सैनिकों को चौबीसों (24) घंटे सुरक्षित बिजली देगा। भारतीय सेना (INDIAN ARMY) के वरिष्ठ सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी ने सहयोग पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “इंडियन ऑयल और भारतीय सेना के बीच साझेदारी छह दशक से भी ज्यादा समय से चली आ रही है और यह विश्वास के एक अटूट बंधन पर आधारित है।” भारतीय सेना पर्यावरण को स्थिर बनाने और अपनी ऑपरेशनल क्षमताओं को बढ़ाने वाली नवीनतम तकनीकों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है। हाइड्रोजन बसों में से एक का विश्लेषण करेंगे। और इंडियन ऑयल को उन्हें अपने सहयोगी के रूप में चुनने के लिए शुक्रिया कहना चाहिए।”

और पढ़ें…

महिंद्रा बोलेरो: सभी नए फीचर्स के साथ

All New Toyota Innova Crysta GX Plus की घोषणा की, जानें क्या खासियत हैं

Discover TVS Ronin The Best Retro Bike Under 2 Lakh for Unmatched Performance

इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

Click on ttime.in to read such a content ttime help you to be with trend