menstrual hygiene day: ठीक मेंस्ट्रुअल हेल्थ Menstrual Health के लिए आपको योग्य चिकित्सक से सहयोग लेना चाहिए। खासतौर पर अगर पीरियड्स अनियमित हैं।

28 मई को मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे हर साल मनाया जाता है। यह दिन महिलाओं को मेंस्ट्रुअल हेल्थ पर जागरूक करता है। 2013 में जर्मन एनजीओ WASH यूनाइटेड ने इस दिन की शुरुआत की। मेंस्ट्रुअल हेल्थ पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे कई प्रॉब्ल्मस हो सकते हैं।यह भी फर्टिलिटी को प्रभावित करता है। इसलिए हेल्दी मेंस्ट्रुअल साइकिल रखना महत्वपूर्ण है। फर्टिलिटी एक्सपर्ट कल्याणी श्रीमाली ने एडिटरजी को मेंस्ट्रुअल हेल्थ और फर्टिलिटी पर इसके प्रभाव के बारे में बताया।

हेल्दी लाइफस्टाइल है ज़रूरी

एक्सपर्ट ने कहा कि स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना महत्वपूर्ण है। बैलेंस डाइट, नियमित व्यायाम और हेल्दी वजन नियमित मेंस्ट्रुअल साइकिल को बढ़ाता है, जो फर्टिलिटी को बढ़ाता है।

हेल्थकेयर एक्सपर्ट से सहयोग करें

हेल्थकेयर एक्सपर्ट से सहयोग करना चाहिए। खासतौर पर अगर पीरियड्स अनियमित हैं। इससे आपको वेजाइनल हेल्थ के बारे में पता चलेगा। साथ ही, एक्सपर्ट आपको आवश्यक मेडिकेशन बता सकता है।

मेंस्ट्रुअल साइकिल को समझे

ठीक से अपनी रिप्रोडक्टिव हेल्थ को बनाए रखने के लिए आपकी मेंस्ट्रुअल साइकिल और उसके आसपास के फेज को समझना बहुत महत्वपूर्ण है।

ऐसे मेंटेन करें मेंस्ट्रुअल हाइजीन

पीरियड्स के दौरान पैड बदलना चाहिए। 4 घंटे से अधिक समय तक एक पैड का इस्तेमाल न करें। वहीं, ब्लड फ्लो के अनुसार पैड बदलने का समय अलग हो सकता है। गंदे पैड इंफेक्शन को जन्म दे सकते हैं।

हाथ धोएं

पीरियड्स के दौरान हर बार पैड बदलने के बाद हाथ धोने की जरूरत है। गंदे हाथों से बैक्टीरिया वेजाइना में प्रवेश कर सकते हैं। इससे वेजाइनल संक्रमण हो सकता है।

menstrual hygiene day
28 May menstrual hygiene day

और पढ़ें…

सौंफ का पानी: गर्मी में तेजी से वजन घटाने का रामबाण उपाय

केवल 3 महीनों में उपलब्ध इस सब्जी से दिल-पेट स्वस्थ रहता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

Click on ttime.in to read such a content ttime help you to be with trend