Negative thoughts spoil health cause these 5 diseases हमारी सोच हमारी शारीरिक और मानसिक सेहत पर भी प्रभाव डालती है। नकारात्मक विचार हमारे आत्मविश्वास को कम करते हैं और स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं। बहुत कम लोगों को पता होगा कि निगेटिव विचार कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। ये समस्याएं जानें

जीवन शैली डेस्क, नई दिल्ली। एक खुशहाल जीवन जीने के लिए अपने विचारों को सकारात्मक बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। बड़े-बुजुर्गों और कई मोटिवेशनल वक्ता अक्सर हमें निगेटिव नकारात्मक विचारों (Negative Thoughts) से दूर रहने और पॉजिटिव विचारों (Positive Thoughts) का पालन करने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन विचारों से हमारी मानसिक सेहत (Mental Health) खराब होती है, जो हमारी मानसिक सेहत को खराब करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि निगेटिव विचार सिर्फ आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नहीं, बल्कि आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालते हैं

जर्नल ऑफ मेडिसिन एंड लाइफ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नकारात्मक विचारों से घिरे रहने से सेहत पर भी असर पड़ता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर और थायरॉयड जैसे रोगों का शिकार हो सकते हैं। निगेटिव विचारों से होने वाली पांच स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानें

नकारात्मक विचार सेहत को खराब करते हैं, इन पांच बीमारियों का कारण बनते हैं

थायरॉयड की समस्या

नकारात्मक सोच थायरॉयड ग्लैंड के कार्य को प्रभावित कर सकता है, जो मेटाबॉलिज्म, एनर्जी स्तर और मूड को नियंत्रित करता है। लंबे समय तक तनाव और नकारात्मक भावनाएं शरीर में थायराइड हार्मोन के संतुलन को खराब कर सकती हैं, जिससे हाइपोथायरायडिज्म या हाइपरथायरायडिज्म हो सकता है, जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन।

Negative thoughts spoil health cause these 5 diseases

तेज की दिल की धड़कन

नकारात्मक विचारों से परेशान रहने से तनाव और दिल की धड़कन बढ़ सकते हैं। अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित एक शोध में कहा गया है कि क्रॉनिक स्ट्रेस और नकारात्मक भावनाएं रेपिड हार्ट रेट (टैचीकार्डिया) सहित दिल से जुड़ी समस्याओं के विकास में योगदान कर सकती हैं, जिससे हार्ट डिजीज और दिल के दौरे जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

Negative thoughts spoil health cause these 5 diseases

पाचन संबंधी समस्याएं

नकारात्मक सोच आपकी भावनाओं से जुड़ा हुआ है, इसलिए आपके पेट का स्वास्थ्य खतरनाक हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि तनाव और नकारात्मक भावनाएं आंत में बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ सकती हैं, जो एसिड रिफ्लक्स, पेट के अल्सर और इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम (आईबीएस) जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण हो सकता है।

यह भी पढ़ें | Vitamin Deficiency: विटामिन की कमी को अनदेखा न करें; जांच कराये और हेल्दी रहें।

हाई ब्लड प्रेशर

नकारात्मक सोच लगातार आपके ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को बढ़ा सकता है, जो आपके लिए हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ाने का कारण हो सकता है। जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, जो लोग लगातार नकारात्मक भावनाओं का सामना करते हैं, उनमें हाई ब्लड प्रेशर विकसित होने की अधिक संभावना होती है।

Negative thoughts spoil health cause these 5 diseases

पीठ दर्द

पीठ के निचले हिस्से में दर्द की वजह तनाव, चिंता या अवसाद हो सकता है। पुरानी नकारात्मक भावनाओं वाले लोगों को पीठ के निचले हिस्से में लगातार दर्द होने की अधिक संभावना होती है, यूरोपियन जर्नल ऑफ पेन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार।

Negative thoughts spoil health cause these 5 diseases

और पढ़ें…

सौंफ का पानी: गर्मी में तेजी से वजन घटाने का रामबाण उपाय

केवल 3 महीनों में उपलब्ध इस सब्जी से दिल-पेट स्वस्थ रहता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

Click on ttime.in to read such a content ttime help you to be with trend