What did Finance Minister Nirmala Sitharaman say when Elon Musk’s India tour got postponed? वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या कहा जब एलन मस्क का भारत दौरा टल गया?

एलन मस्क (Elon Musk) की यात्रा रद्द कर दी गई है। उन्होंने कहा कि साल के अंत तक वह भारत आ सकते है। इस दौरे पर उन्होंने यहां पर स्पेस स्टार्टअप के प्रमुखों से बातचीत करनी थी। देश के प्रधानमंत्री और वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करनी थी। उम्मीद की जा रही थी कि वह देश में 2 से 3 बिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा करेंगे।

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) कंपनी टेस्ला के सीईओ का भारत दौरा टल गया है। वे खुद इसकी पुष्टि करते हैं। उनका कहना है कि कुछ कारणों से वह भारत नहीं आ सकते हैं। साल के अंत में उसकी भारत यात्रा की उम्मीद है। यह देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान है। शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने भारत को उत्पादन और सेवा क्षेत्रों में एक आकर्षक गंतव्य बनाने के लिए पॉलिसीज बनाई हैं। उन्हें आगे कहा कि सरकार घरेलू बाजार और निर्यात दोनों के लिए उत्पादन बनाने पर फोकस करती है।

Elon Musk's India tour got postponed
Elon Musk’s India tour got postponed

मस्क दौरे पर उन्होंने क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की बैठक को स्थगित करने पर एक सवाल का जवाब देते हुए, उन्होंने कहा कि निवेश को बढ़ाने और आकर्षित करने के लिए नीतियां बनाई गई हैं। हम चाहते हैं कि उद्यमी और निवेशक भारत आकर उत्पादन करें और इसे निर्यात करें। हम नीतियों के माध्यम से निवेशकों और विनिर्माताओं को आकर्षित करने की कोशिश करेंगे। टेस्ला के सीईओ मस्क ने शनिवार को कहा कि कंपनी की भारत यात्रा भारी दायित्वों के कारण देरी से हो रही है।

सीतारमण ने कहा कि अगर बड़े निवेशक भारत आने में रुचि दिखाते हैं, तो हम उनके आगमन और निवेश को आकर्षक बनाने के लिए हर संभव उपाय करेंगे। उस प्रक्रिया में चर्चा करने के लिए कुछ भी होगा। हमने नीति का उपयोग किया है। उनका कहना था कि नीतियों को इस तरह बनाया गया है ताकि भारत को सेवाओं और विनिर्माण में एक आकर्षक गंतव्य बनाया जा सके।

निर्मला ने महंगाई पर क्या कहा?

महंगाई के मुद्दे पर बोलते हुए, वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार के एक महीने के दौरान यह कभी भी टॉलरेंस लेवल को पार नहीं कर पाई है। उन्होंने आगे कहा कि 2014 से पहले अर्थव्यवस्था खराब हो गई थी और महंगाई डबल हो गई थी। सीतारमण ने कहा कि 2014 से पहले देश से कोई उम्मीद नहीं थी। हमने कड़ी मेहनत के बाद विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है और अगले दो से ढाई साल में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। रोजगार के बारे में, उन्होंने कहा कि अनौपचारिक और औपचारिक क्षेत्रों में आंकड़ों में कमी है, लेकिन केंद्र की पहल से लाखों लोगों को नौकरी मिली है।

और पढ़ें…

Elon Musk’s Crypto Comeback: Bitcoin Surge, Dogecoin Momentum, Wall Street Speculation

1 Lakh ka Loan: Kaunsa Bank De Raha Hai Sabse Sasta Loan aur EMI Kitni Hogi? Padhein Yahan

Click on ttime.in to read such a content ttime help you to be with trend.