15 अप्रैल से Call forwarding service बंद होगी, यह सरकार का फैसला है। हाल ही में टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने एक नोटिस जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि USSD-बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सेवा का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं को सेवा को पुनः सक्रिय करने के लिए विकल्पिक तरीके हो सकते हैं।

नई दिल्ली: देश में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन अब सरकार ने इस समस्या का निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने एयरटेल, जियो, और अन्य सभी टेलीकॉम कंपनियों को USSD कोड्स का इस्तेमाल कर कॉल फॉरवर्डिंग को बंद करने का आदेश दिया है। इस निर्देश के अनुसार, 15 अप्रैल 2024 के बाद स्मार्टफोन पर कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस बंद हो जाएगी।
Source : NDTV INDIA

USSD कोड क्या है?

शुरुआत में, हम देखेंगे कि USSD कोड क्या होता है। यह एक छोटा सा कोड होता है जिसे मोबाइल यूजर्स अपने बैलेंस या फोन का IMEI नंबर पता करने के लिए डायल करते हैं। इसे सरल शब्दों में समझाया जाए तो USSD एक ऐसा फीचर है जिसके जरिए एक कोड डायल करके कई सेवाएं एक्टिव और इनैक्टिव की जा सकती हैं। IMEI नंबर भी USSD कोड के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

 कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस कैसी करती है काम?

अब हम देखेंगे कि कॉल फॉरवर्डिंग सेवा क्या होती है और इसके क्या नुकसान हो सकते हैं। कॉल फॉरवर्डिंग सेवा के माध्यम से, आपके मोबाइल नंबर पर आने वाले कॉल या संदेश को किसी अन्य नंबर पर फॉरवर्ड किया जा सकता है। यदि कोई उपयोगकर्ता *401# डायल करता है और फिर किसी अज्ञात नंबर पर कॉल करता है, तो उसके मोबाइल पर आने वाले कॉल का अनुरोध कॉल करने वाले स्कैमर के फोन पर फॉरवर्ड हो जाता है। इसका मतलब है कि आपके कॉल और संदेश का एक्सेस उनके हाथ में पहुंच जाता है। इस तरह का उपयोग आजकल स्कैमर्स खूब कर रहे हैं, और यह नहीं हम ने, बल्कि खुद टेलीकॉम विभाग ने इस पर लोगों को चेतावनी दी है। उन्होंने इसके जरिए बताया है कि स्कैमर्स USSD कोड *401# का दुरुपयोग कर ऑनलाइन धोखाधड़ी कर रहे हैं।

इस प्रकार, स्कैमर्स लोगों को बनाते हैं अपना शिकार।

स्कैमर्स इस प्रकार आपको फोन करके बताते हैं कि वे आपके टेलीकॉम प्रोवाइडर कंपनी से जुड़े हैं और आपके नेटवर्क में समस्या होने की सूचना देते हैं। इसके बाद वे आपसे धोखाधड़ी में फंसाने के लिए कहते हैं कि नेटवर्क समस्या को ठीक करने के लिए आपको *401# नंबर डायल करना होगा। जब आप यह नंबर डायल करते हैं, तो आपको एक अज्ञात नंबर पर कॉल करने के लिए कहा जाता है, जिससे आपके फोन पर आने वाले सभी मैसेज और कॉल स्कैमर के फोन पर फॉरवर्ड हो जाते हैं।

कॉल फॉरवर्डिंग से होने वाले कई हानियाँ

साथ ही, आपके बैंक खाते, सोशल मीडिया, और ऑनलाइन लेन-देन सहित आपके नंबर पर आने वाली सभी प्रकार की ओटोपी स्कैमर के पास चली जाएगी। उसके द्वारा न केवल आपका बैंक खाता खाली किया जा सकता है, बल्कि वह आपके सोशल मीडिया अकाउंट का भी उपयोग कर सकता है। इसके अलावा, कॉल फॉरवर्डिंग के माध्यम से वह आपके नाम और नंबर पर एक और सिम कार्ड भी जारी करवा सकता है।

जानें टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने क्या कहा?

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने हाल ही में एक नोटिस जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि USSD-बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को ऑप्शनल तरीकों से सर्विसेज को फिर से एक्टिवेट कराने के लिए कहा जा सकता है। इससे सुनिश्चित किया जाएगा कि यह सर्विसेज आपकी सहमति के बिना एक्टिवेट नहीं हों। यह फैसला ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के उद्देश्य से लिया गया है, क्योंकि टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) का मानना है कि USSD-बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस का इस्तेमाल ऑनलाइन स्कैम्स और मोबाइल फोन से जुड़े फ्रॉड के मामले में किया जा रहा है।

मोबाइल में कॉल फॉरवार्डिंग तुरंत कर दें बंद

अब टेलीकॉम विभाग के आदेश के अनुसार, एयरटेल और रिलायंस जियो जैसी कंपनियों को अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंटरी सर्विस डेटा (USSD) का उपयोग करके कॉल फॉरवर्डिंग के लिए वैकल्पिक विकल्प खोजने की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही, स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स को जाँचें और यदि ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने पर कॉल फ़ॉरवर्डिंग सक्रिय है तो उसे तत्काल बंद कर दें।

SOURCE : NDTV INDIA

Click on ttime.in to read such a content ttime help you to be with trend