Difference between Abha Card and Ayushman Card: Abha Health ID card और Ayushman card में क्या अंतर है? देखें इसके लाभ जबकि ABHA एक विशिष्ट अवधि के दौरान अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को नहीं कवर करता, आयुष्मान कार्ड हेल्थ इन्फॉर्मेशन को डिजिटल रूप में संरक्षित और अपडेट करता है। Abha Card or Ayushman Card?

आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट कार्ड (ABHA) और आयुष्मान भारत कार्ड दो अलग-अलग हैं। लेकिन दोनों नाम इतना मिलते-जुलते हैं कि लोग उन्हें एक दूसरे से अलग नहीं कर सकते। अब हम दोनों कार्डों में क्या अंतर है और उनके फायदे बताएंगे।

आयुष्मान भारत कार्ड

2018 में केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत कार्ड, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) कार्ड भी कहते हैं, शुरू किया। आयुष्मान कार्ड रखने वालों को सस्ता स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना इस हेल्थ कार्ड का उद्देश्य है। स्वास्थ्य देखभाल के खर्चों को सुरक्षित रखने के लिए यानी आयुष्मान हेल्थ कार्ड का उपयोग करें। आयुष्मान हेल्थ कार्ड धारकों को देश भर में निजी और सार्वजनिक दोनों अस्पतालों में हर साल 5,00,000 रुपये की चिकित्सा सेवाओं तक पहुंच मिलती है। विशेष रूप से, आयुष्मान हेल्थ कार्ड पहले से मौजूद बीमारियों को भी शामिल करता है।

आयुष्मान भारत कार्ड के फायदे

  • इससे परिवार के कितने भी सदस्य सुरक्षित होंगे।
  • प्रति परिवार को अस्पताल में भर्ती होने के लिए हर वर्ष 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी।
  • देश भर में लिस्टेड सरकारी और निजी अस्पतालों में कैशलेस इलाज उपलब्ध होगा।
  • इसमें अस्पताल में भर्ती होने से पहले तीन दिन और अस्पताल में भर्ती होने के पंद्रह दिन बाद के खर्च शामिल हैं।

ABHA हेल्थ आईडी कार्ड

2021 में सरकार ने ABHA हेल्थ आईडी कार्ड (Abha Health ID cards) जारी किए। इस कार्ड में एक एकल डिजिटल हेल्थ आइडेंटिफिकेशन नंबर है, जो व्यक्ति की पूरी स्वास्थ्य जानकारी देता है। स्वास्थ्य आईडी कार्ड का उद्देश्य हर भारतीय नागरिक के लिए एक संयुक्त डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड बनाना है। ये कार्ड देश भर में लोगों के लिए एक बेहतरीन डिजिटल हेल्थ अकाउंट का काम करते हैं। इस कार्ड में आपकी पूरी मेडिकल और स्वास्थ्य जानकारी है

ABHA कार्ड का उद्देश्य सभी नागरिकों को एक संयुक्त डिजिटल स्वास्थ्य आईडी और स्वास्थ्य डोजियर नंबर देना है, जिससे उनका स्वास्थ्य रिकॉर्ड डिजिटल रूप से संरक्षित किया जा सके। ये आईडी प्रत्येक भारतीय नागरिक को देकर

साथ ही, डिजिटल हेल्थ आईडी को रिमोट हेल्थकेयर सेवाओं के लिए वेब और मोबाइल-बेस्ड टेलीमेडिसिन सेवाओं के साथ जोड़ा जाएगा। Google ने हाल ही में एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि अगले वर्ष (2025) से ABHA ID कार्ड Google वॉलेट पर उपलब्ध होंगे। आयुष्मान भारत योजना का सदस्य बनने के लिए आभा कार्ड (ABHA CARD) नहीं चाहिए।

Ayushman Card और Abha Health ID Card में क्या फर्क है? (Difference between Abha Card and Ayushman Card)

  1. आयुष्मान भारत कार्ड का उद्देश्य गंभीर और आपातकालीन परिस्थितियों में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है और जरूरत के समय कॉस्ट इफेक्टिव हेल्थकेयर सेवाएं प्रदान करना है। ABHA कार्ड एक डिजिटल प्रमाण पत्र है। ABHA और Yaani Ayushman दोनों डिजिटल हेल्थ अकाउंट कार्ड हैं।
  1. आयुष्मान कार्ड स्पेसिफिक अवधि के दौरान अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को कवर करता है, जबकि ABHA कार्ड पर हेल्थ इन्फॉर्मेशन को डिजिटल रूप में संरक्षित और अपडेट नहीं करता है।

3. देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। दूसरी ओर, ABHA कार्ड हर किसी को मिल सकता है।

ABHA कार्ड किसी व्यक्ति की मेडिकल हिस्ट्री से संबंधित हेल्थकेयर टर्मिनोलॉजी को स्टोर और संभालता है। आयुष्मान भारत कार्ड, इसके विपरीत, समान डेटा फंक्शनैलिटी नहीं है।

और पढ़ें…

Bihar Health Program: बिहार सरकार की ये योजनाएं काम की हैं, आयुष्मान कार्ड नहीं होने पर भी फ्री इलाज मिलेगा; डिटेल पढ़ें

Health Insurance पर GST को घटाकर 12 % कर सकती है, सरकार इससे आपको सीधा लाभ मिलेगा

केवल 3 महीनों में उपलब्ध इस सब्जी से दिल-पेट स्वस्थ रहता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें